क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी की पूंछ किसका अवतार है ?

0
204

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। त्रेता युग में जन्म लिये श्री राम चंद्र जी के अनन्य भक्त हनुमान को सभी जानते हैं। पर क्या कोई यह जानता है, कि हनुमान जी किसके अवतार थे और उनकी पूछ इसकी अवतार थी ? आइए आज इस रहस्य पर्दा उठाते हैं।

Raksha Bandhan 2020 :रक्षा बंधन कब है? जानिए इस साल का शुभ मुहूर्त

हनुमान जी कौन है?

हनुमान जी सांसारिक दृष्टि में वानर राज केसरी और अंजना के पुत्र हैं। माना जाता है कि हनुमान भगवान शंकर के रूद्र अवतार हैं। आपको बता दें कि राम भक्त हनुमान नहीं सिर्फ केसरी और अंजना के पुत्र हैं बल्कि वे पवन देव के भी पुत्र कहलाए जाते हैं जिसके कारण उनका नाम पवन पुत्र पड़ा। पवन देव हमेशा हनुमान की रक्षा करते थे। वही सूर्य देव हनुमान के गुरु थे गुरु से शिक्षा प्राप्त कर हनुमान जी सूर्यपुत्र सुग्रीव की सेवा करने किष्किंधा के पंपापुर नामक कंदरा में निवास करने लगे और फिर राम जी से भेंट कर रावण के संघार में सहायता की।

पहली बार सावन में पड़ रहा “शनि प्रदोष व्रत”, जानिए क्या महत्व है शनि प्रदोष व्रत का?

आखिर हनुमान जी की पूंछ किसका अवतार है

माना जाता है कि हनुमान जी भगवान शंकर का अवतार है वही शिव पुराण और भागवत पुराण में वर्णन है कि भगवान शिव कभी अपनी शक्ति के बिना अवतार नहीं लेते। इसी कारण से भगवान शिव ने हनुमान जी के घर के रूप में अवतार लिया वही देवी उमा ने हनुमान जी की पूछ के रूप में अवतार लिया। शिव और शक्ति कभी न अलग होने की वजह से यह विचित्र समागम हनुमान जी के अवतार में देखा गया।

Vastu shastra: सावन में ये काम करने से चमकेगा किस्मत का सितारा, भगवान शिव का होगा वास

इस बात का लिखित प्रमाण वरुण पूरा श्री भगवत पुराण शिव पुराण और तुलसीदास की रामचरितमानस में पाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here