सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है ये जूस, रोज एक गिलास पीने से बीमारियां रहेंगी दूर

0
217
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। अक्सर लोग अपने आप को हेल्दी रखने के लिए बहुत कुछ करते है. अपने लाइफस्टाइल, खानपान सब बदल देते हैं. आज से आप अपनी डायट में एक ग्लास अनार के जूस को शमिल करें. अनार हर मौसम में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. अनार के सेवन के कई फायदे होते हैं. कुछ लोग अनार का सेवन इसका जूस बनाकर करते हैं तो कुछ इसके दाने को खाना पसंद करते हैं. अनार का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

अनार का जूस, अधिक गुणकारी

अनार के दाने का सेवन करना भी फायदेमंद होता है, पर एक शोध के अनुसार अनार का जूस के रूप में सेवन करना अधिक लाभकारी होता है. इस शोध में बताया गया है कि व्यक्ति को अनार का जूस के रूप में सेवन करना चाहिए.

अनार का जूस पीने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए

अनार का जूस पीने से इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. एक शोध के अनुसार अनार में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले गुण पाए जाते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए फायदेमंद

अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें रोज एक गिलास अनार का जूस पीना चाहिए.

कैंसर से करें दूर

प्रतिदिन अनार का जूस पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. इसको पीने से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम में बढ़ोतरी होती है, जिससे हम कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है. अनार में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देते हैं.

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है

अनार का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. ब्लड शुगर लेवल का स्तर बढ़ने पर कई प्रकार के रोगों का खतरा रहता है जैसे आपको डायबिटीज हो सकती है और इसका बुरा प्रभाव ब्लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है. इसलिए सुबह-सुबह एक गिलास अनार का जूस पीने की आदत डाले लें. प्रतिदिन एक गिलास अनार का जूस पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here