Vastu shastra: सावन में ये काम करने से चमकेगा किस्मत का सितारा, भगवान शिव का होगा वास

0
210
vastu shastra
भगवान शिव

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। हिंदू धर्म के अनुसार सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है. ये महिना भगवान शिव को प्राय होता है. इस महीने में भगवान शिव की भक्ति से प्राप्‍त होने वाली ऊर्जा आपने तन, मन और आत्‍मा को पवित्र कर देती है. इस महीने में चारों ओर सिर्फ भोलेबाबा के जयकार सुनाई देते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सावन के महीने में शिवजी से जुड़े वास्‍तु (Vastu shastra) के कुछ उपाय, जिन्‍हें आजमाने से आपकी किस्‍मत का सितारा भी चमकने लगेगा.

Vastu shastra : घर में रखें इन चीजों का ध्यान, नहीं पडे़गा सेहत पर कोई असर

तुलसी की सेवा

सावन का महीना तुलसी की सेवा के लिए सबसे उत्‍तम माना जाता है. वास्‍त में तुलसी का भी बहुत महत्‍व होता है। वास्तु (Vastu shastra) के अनुसार उत्तर दिशा में मिट्टी के गमले में तुलसी का पौधा लगाएं. इससे न केवल घर का वातावरण शुद्ध होता है बल्कि पूर्वजों का आशीर्वाद भी प्राप्‍त होता है. मान्यता है कि कुंवारी कन्‍याएं यदि अपने हाथ से तुलसी लगाएं तो उन्‍हें योग्‍य वर की प्राप्ति होती है.

रुद्राक्ष धारण

रुद्राक्ष एक प्रकार फल होता है, जिसे शिवजी का ही अंश माना जाता है. शिवपुराण में बताया गया है कि रुद्राक्ष की शिव जी के अश्रुओं से बनाा हुआ है. अगर आप रुद्राक्ष की माला धारण करने के बारे में सोच रहे हैं तो सावन का महीना इसके लिए सबसे अच्छा है. मान्‍यता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से न सिर्फ आपके ऊपर सभी प्रकार के अशुभ ग्रहों का प्रभाव कम होता है, बल्कि यह शांति और सुकून भी प्रदान करते हैं. दो मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से आप अपने परिवार के लोगों में संतुलन स्‍थापित कर सकते हैं.

vastu shastra : इन उपायों को करने से घर में बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

धतूरे का पौधा

भगवान शिव को धतूरा अतिप्रिय है, इसलिए इसका प्रयोग उनकी पूजा में किया जाता है. मान्‍यता है कि ऐसा करने से व्‍यक्ति भयमुक्‍त होता है और उसके जीवन में समस्‍याओं का निवारण शीघ्र हो जाता है. सावन के महीने में आप घर के बाहर धतूरे का पौधा लगा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here