क्या भारत और अमेरिका की दोस्ती से हारेगा कोरोना..?

0
248
  • पीएम मोदी ने ट्रंप को कहा शुक्रिया
  • भारत को 200 वेंटिलेटर देगा अमेरिका
  • एक वेंटिलेटर की क़ीमत करीब 10 लाख़ रुपए है
  • 2.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी (200 करोड़) की आएगी लागत

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को वेंटिलेटर देने के फैसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को धन्यवाद दिया है. वहीं शुक्रवार को डॉनल्ड ट्रंप ने मीडिया से कहा कि अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान करेगा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि संयुक्त राज्य अमरीका भारत को वेंटिलेटर दान करेगा. हमारे पास वेंटिलेटर की ज़बरदस्त आपूर्ति है. इस महामारी के दौरान हम भारत और नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं. हम वैक्सीन बनाने में भी मदद कर रहे हैं. हम मिलकर अदृश्य शत्रु को हरा देंगे!”

ट्रंप ने कहा कि भारत बहुत महान देश रहा और जैसा कि आप सब जानते है आपके प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्छे दोस्त है. साथ ही ट्रंप ने प्रधानमंत्री की तारीफ़ भी की. उन्होंने कहा मैं अभी कुछ समय पहले भारत आया था और हम इस महामारी के संकट में एक साथ खड़े है. ट्रंप ने कहा भारतीय – अमेरिका के पास महान वैज्ञानिक है , जो कोरोना की वैक्सीन बनाने में अपने महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है. उन्होंने कहा साल के अंत तक एक कोविड 19 वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है.

आपको बता दे की ट्रंप के अनुरोध पर भारत ने पिछले महीने अमेरिका को 50 मिलियन हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों की निर्यात की अनुमति दी थी. उससे पहले ट्रंप ने मोदी की प्रशंसा भी की थी.

वहीं प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा “धन्यवाद डोनाल्ड ट्रंप, ऐसे समय में सारे देशों को एक साथ काम करने और दुनिया को सवस्थ बनाने कोविड़ 19 से मुक्त करने के लिए जितना संभव हो काम करना ज़रूरी है. भारत और अमेरिका की दोस्ती को अधिक शक्ति मिले”

हम भारत और पीएम के साथ खड़े है

इस संकट के दौर में अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा “हम भारत और पीएम मोदी के साथ खड़े है. मैं कुछ समय पहले भारत आया था हम साथ एक साथ थे. आपके प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्छे मित्र है. हम सब मिल कर अदृश्य शत्रु को हरा देंगे! प्रधानमंत्री मोदी बहुत अच्छे इंसान है. हम वैक्सीन बनाने में भी सहयोग कर रहे है. उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक कोविड 19 वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है.”

भारत को 200 वेंटिलेटर देगा अमेरिका

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने भारत को 200 वेंटिलेटर देने का फैसला किया है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि ऐसे संकेत दिए गए है कि वेंटिलेटर इस महीने के अंत या फिर जून के पहले सप्ताह तक भारत में आ जाएंगे. बता दें कि एक वेंटिलेटर की क़ीमत करीब 10 लाख़ रुपए लगाई जा रही है. कुल मिलाकर 200 वेंटिलेटर पर 2.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी क(200 करोड़) की क़ीमत आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here