डोनाल्ड ट्रंप ने G7 शिखर सम्मेलन किया सितंबर तक स्थगित

0
267
Donald Trump
Donald Trump

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने हर साल होने वाले G7 शिखर सम्मेलन को स्थगित कर दिया है. इस बार शिखर सम्मेलन जून महीने के अंत में होने की संभावना थी पर ट्रंप ने इसको सितंबर तक टाल दिया है. G7 शिखर सम्मेलन में इंडिया, रूस, साउथ कोरिया और आस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया जाएगा.

CNN रिपोर्ट के मुताबिक

ट्रंप ने कहा है कि “वर्तमान G7 शिखर सम्मेलन का प्रारूप पुराना है.” शनिवार को ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को बताया कि उन्होंने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि अभी जो दुनिया में हालात चल रहे हैं उसको देखते हुए अभी हम सम्मेलन को अच्छे तरीके से दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए तैयार नहीं है.

ये भी पढ़ें श्रमिकों पर योगी सरकार मेहरबान, अब होम क्वारंटीन के दौरान श्रमिकों को 1 हज़ार का भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा

जून के आखिरी में होने की थी संभावना

वैसे तो G7 शिखर सम्मेलन 10-12 जून के बीच वाशिंगटन में होने वाला था पर कोरोना वाइरस के चलते सम्मेलन को जून के अंत में कराने का फैसला लिया गया था। पर अब सम्मेलन को आयोजित होने की व्यवस्था को लेकर ट्रंप थोड़ा असंतुष्ट हैं और इस महामारी के चलते वे इस सम्मेलन को बाद में करना चाहते हैं इसलिए सितंबर तक G7 को स्थगित कर दिया गया है.

वाइट हाउस में ट्रंप ने क्या कहा

वाइट हाउस की प्रवक्ता ‘अलाइसा फराह’ ने कहा कि “ट्रम्प चाहते हैं कि पारंपरिक अमेरिकी सहयोगियों को लेकर तथा जो भी कोरोना वाइरस से प्रभावित हुए हो उन सभी के साथ चाइना के भविष्य के बारे बातचीत की जाए. पिछले महीने ही अमेरिका के NSA ‘ रोबर्ट ओ’ ब्रीन ‘ ने G7 शिखर सम्मेलन को जून के आखिरी दिनों में होने की संभावना जताई थी जिसको आज ट्रंप ने औपचारिक तौर पर दुनिया के सामने सितंबर तक टाल दिया है.

ये भी पढ़ें चिकन से फैल सकती है नई महामारी, हो सकता है आधी दुनिया को खतरा – ‘अमेरिकी साइंटिस्ट का दावा’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here