राज्‍यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होंगे चुनाव, उसी दिन होगी परिणाम की घोषणा

0
279
Election commission of india
Election commission of india

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। निर्वाचन आयोग ने अनलॉक 1 के पहले ही दिन ये ऐलान किया कि राज्‍यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराया जाएगा और इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. बता दे कि देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण राज्‍यसभा चुनाव निलंबित कर दिया गया था. उस समय भारत निर्वाचन आयोग ने जारी अधिसूचना में कहा था कि चुनाव की नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी.

देखिए कैसे एक झगड़े ने योगी आदित्यनाथ को राजनीति में आने पर मजबूर कर दिया

भारत के निर्वाचन आयोग ने दी सूचना

सोमवार को निर्वाचन आयोग ने ट्वीट कर ये सूचना दी की राज्‍यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराया जाएगा और इसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. साथ ही मतदान सुबह 9 बजे से 4 बजे तक कराया जाएगा जबकि मतगणना शाम 5 बजे से होगी. निर्वाचन आयोग ने 22 जून के पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं. निर्वाचन आयोग ने कहा है कि चुनाव में आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान राज्यों की सीटें शामिल हैं.

मायावती ने साधा योगी सरकार पर निशाना, कहा – एमओयू केवल जनता को वरगलाने के लिए होता है

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर चुनाव होने हैं. मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो गई हैं. ये सीटें प्रभात झा, दिग्विजय सिंह और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल को समाप्त होने के बाद से रिक्त है. वहीं झारखंड से दो सीटें खाली हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here