बिना किसी डाइट प्लान के वेट लॉस करना चाहते हों? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

0
182

नई दिल्ली / दीक्षा शर्मा। मोटापा किसी के लिए बुरे सपने जैसा हो सकता है. ज्यादा बीमारियां हमारे मोटापे का कारण हो सकती है. गलत जीवनशैली और अनियमित खानपान के कारण मोटापा की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान हैं. कमर और पेट के पास जमा हुई चर्बी से शरीर की बनावट खराब हो जाती है. इस समस्या से ग्रसित लोग हमेशा वजन कम करने के उपाय अजमाते रहते हैं. वजन घटाने के लिए किसी खास डाइट प्लान का होना जरूरी नहीं है. बिना किसी डाइट प्लान के आप अपनी दिनचर्या में कुछ चीजों को शामिल कर स्लिम-ट्रिम बॉडी पा सकते हैं. अगर आप वजह कम करने के लिए डाइट कर रहे है और वेट लॉस (Weight loss) प्लान कर रहे है, तो यह बहुत ज़रूरी हो जाता है कि वज़न कम करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए. मोटापा घटाने के लिए उपाय तलाशते हुए आपकी तलाश यकीनन सही व्यायाम और एक प्रभावी वेट लॉस डाइट पर ख़त्म होगी. लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे है की सिर्फ़ जिम जाकर आप वेट लॉस कर लेंगे. तो आप ग़लत है. अगर आप वज़न कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे है. तो पहले ये 5 टिप्स अपनी डाइट में शामिल करना ना भूले. आज हम आपको इसके लिए कुछ ख़ास उपाय बताने जा रहे है . सेलेब्रिटी भी इन उपयों को इस्तेमाल में लाते हैं।

वर्कआउट करें

बिना किसी डाइट प्लान (Diet Plan) के वजन कम करने के लिए आप सुबह जल्दी उठ जाएं और वर्कआउट करें. हालांकि, शुरुआत में आपको कुछ दिन परेशानी होगी लेकिन आगे चलकर ये आपके आदत में शुमार हो जाएगी. एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है, जिससे वजन आसानी से कम हो जाएगा. आप अपने वर्कआउट को अपने बदल बदल के भी कर सकते हो जैसे, कभी डांस, योगा, जॉगिंग, स्किप्पिंग, एक्सरसाइज. बस प्रतिदिन 20-25 मिनट वर्कआउट करें.

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

वज़न कम करने के लिए ऐसा नाश्ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आए. ब्रेकफास्ट से हमारे दिन की शुरुआत होती है और साथ ही ये हमारे दिन का सबसे अहम हिस्सा होता है. हमारा नाश्ता कभी भी हल्का नहीं होना चाहिए और ना ही कभी सुबह का ब्रेकफास्ट छोड़ना चाहिए. हल्का नाश्ता करने से मोटापा, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है. मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है.

सही आहार लें

आप भोजन में जो कुछ भी खाते हैं, वह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होना चाहिए. खाना पकाने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके भोजन में फाइबर युक्त चीजें हैं या नहीं. फाइबर से भरपूर आहार के सेवन से आंते हमेशा हेल्दी रहेंगी. वहीं फाइबर के सेवन से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और बार-बार कुछ खाने का मन नहीं करता है.

कॉफ़ी पीना है फायदेमंद

वर्कआउट से पहले कॉफी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. कैफीन एनर्जी बढ़ाने का कारक होती है. ऐसे में वर्कआउट से आधा घंटा पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्टअप हो सकता है. इसमें मौजूद कैफीन के कारण आपके शरीर की एनर्जी बढ़ सकती है. विशेषज्ञों के मुताबिक कॉफी पीने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है. यह आपके दिमागी तनाव को भी दूर करता है. हालांकि काफी का सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कई दुष्प्रभाव भी हैं. दिनभर में आप 1 से 3 कप कॉफी पी सकते हैं. यह आपको हानि नहीं पहुचाएंगे.

स्नैक्स के बदले सेब

अगर आप सुबह या शाम को स्नैक्स के तौर पर कुकीज खाते हैं तो इससे बेहतर है कि आप सेब खाएं. अगर आप सेब खाते हैं तो आप को कूकीज से ज्यादा पोषक तत्व मिलेगा. सेब में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त करता है. दरअसल, सेब में फाइबर का स्तर काफ़ी अधिक होता है. इसलिए सेब खाने से पेट जल्दी भारत है और इस तरह कम कैलोरीज़ लेकर भी आप संतुष्ट महसूस करते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here