PMSBY से पाएं मात्र 12 रुपये में 2 लाख का बीमा, ऐसे करें रेजिस्ट्रेशन

0
1445

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। क्या आपको जानकारी है कि सिर्फ 12 रुपये सालाना में आपको 2 लाख तक का सुरक्षा बीमा मिल सकता है, अगर विश्वास नहीं होता तो विश्वास कर लीजिए क्योंकि सरकार मात्र 12 रुपये में आपको 2 लाख तक का सुरक्षा बीमा मुहैया करवा रही है, दरअसल प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत यह सुरक्षा आपको मिलती है, जिसमें आपको मात्र 12 रुपये सालाना प्रीमियम में 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा उपलब्ध होता है, इस दुर्घटना बीमा से सबसे ज्यादा फायदा ग़रीब वर्ग मध्यम वर्ग का हो रहा है, यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना से लाभार्थियों को दुर्घटना में मौत होने या फिर दिव्यांग हो जाने पर एक साल का बीमा का कवर मिलता है आप इसे हर साल रिन्यू भी करवा सकते हैं.

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना के लिए जरूरी है कि आपके पास बचत बैंक खाता हो, अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से 70 साल के करीब है तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं. किसी कारण वश मौत हो जाने पर आपको इस बीमा का फायदा मिलता है, लेकिन अगर कोई लाभार्थी आत्महत्या करता है तो उसके परिजनों को इसका लाभ नहीं मिलता. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाने पर या पूर्ण रूप से दिव्यांग हो जाने पर आपको 2 लाख रुपये का बीमा मिलता है.

कितने लोग ले रहे हैं फायदा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत सालाना 12 रुपये मात्र का भुगतान करने पर आप 2 लाख रुपये का बीमा कवर ले सकते हैं, सरकार के मुताबिक अभी तक 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को इस योजना से कवर किया जा चुका है, सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में हर हफ्ते 1 लाख से ज्यादा लोग इस योजना से जुड़ रहे हैं.

ऐसे कराएं रेजिस्ट्रेशन

आप बैंक में जाकर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का रेजिस्ट्रेशन करा सकतें है या फिर आप बैंक मित्र से भी संपर्क कर सकते है, इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here