महिने का सिर्फ 15000 रुपये कमाते हैं तो आप भी अपनी पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं, जानिए कैसे

0
304
Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana
Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana : अगर आप महिने का सिर्फ 15000 रुपये कमाते हैं और आप अपनी पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं. तो सरकार ने आपके लिए एक स्कीम बनाई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना इसके तहत ऐसे लोग जो महीने का सिर्फ 15000 रुपये तक कमाते हैं रिटायरमेंट के बाद बिना सैलरी आर्थिक जरूरत जरूरतों को पूरा करना चाहते हैं तो वह लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं यह योजना 18 साल से 40 साल की उम्र के लोगों के लिए है

उत्तराखंड में इन 4 जिलों में शनिवार और रविवार को रहेगा लॉकडाउन, पढ़ें गाइडलाइन

आपको बता दें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के जरिए गरीब वर्ग प्राइवेट क्षेत्रों के कामगारों को पेंशन मुहैया करवाई जाती है केंद्र सरकार की इस योजना के जरिए रिटायरमेंट के बाद कामगारों को पेंशन मुहैया कराई जाती है इसकी खास बात यह है कि एक छोटा सा प्रीमियम देखकर लोग इससे जुड़ सकते हैं लोगों को 7 साल की उम्र पूरी करने के बाद हर महीने ₹3000 की न्यूनतम पेंशन दी जाती है.

Rajasthan Political News : राजस्थान सियासी ड्रामें पर बीजेपी का वार

ऐसे लोग जो दूसरों के घरों में काम करते हैं, ड्राइवर, प्लंबर, दर्जी, धोबी, खेतिहर मजदूर, इन लोगों के लिए यह योजना बहुत कारगार है. ध्यान रहे कि आयकर के दायरे में आने वाले लोग भी इसका लाभ नहीं ले सकते हैं.

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा इसके बाद वहां आधार कार्ड और अपना बचत खाता या जनधन खाता उसकी जानकारी आपको देनी होगी, आप प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेक बुक, या बैंक स्टेटमेंट भी दिखा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here