इन गर्मियों में तरो ताज़ा रहने के लिए अपनी डाइट में करें इन चीज़ों को शामिल

0
247

नई दिल्ली /दीक्षा शर्मा। गर्मी का तापमान लगातार बढ़ रहा है. ऐसे मौसम में स्वस्थ रहने के लिए हैल्दी खानपान पर ध्यान देने की ज़रूरत है. गर्मियों में खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए. गर्मी के इस मौसम में डाइट प्लान में कुछ चीज़े शामिल करने की ज़रूरत होती है. वैसे तो गर्मी का कहर हर साल बरसता है और हम लोग अपने आप को हाइड्रेट करने में जुटे रहते है, लेकिन खानपान में बदलाव से हम बीमारियों से बच सकते है और इस गर्मी के मौसम से राहत पा सकते है. रसदार फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थो से इस मौसम में हाइड्रेट रहे सकते है. गर्मियों में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो , अपनी डाइट में ज़रूर ये चीजें शामिल करें लें.

1. तरबूज

पानी की भरपूर मात्रा होने के कारण तरबूज आपको हाइड्रेट और तरो ताज़ा रखता है. तरबूज खाने से हमारा पेट भरा रहता है. तरबूज में पानी की मात्रा काफ़ी अधिक होती है और इसका सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इस बात का ध्यान रखें कि तरबूज का सेवन रात को न करें और इसे खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं.

2. टमाटर

टमाटर का सेवन हर कोई करता है. टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है. उसमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते है जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करता है. टमाटर को हम अपने सलाद में भी शामिल कर सकते है.

3. दही

प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दही के सेवन से पाचन तंत्र भी ठीक रहता है. इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बच सकते है.

4. नींबू के साथ पुदीने का पानी

नींबू की दो बूंदों के साथ एक ग्लास छना हुए पुदीना का पानी अद्भुत कमा करता है. नींबू और पुदीने के सेवन से लीवर की सफ़ाई होती है. साथ ही आपका मेटाबॉलिजम को मजबूत बनता है. आप इसके सेवन से तरो ताज़ा मेहसूस करोगे.

5.संतरा

संतरे में पोटेशियम भारी मात्रा में पाया जाता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. संतरे में लगभग 80% पानी की मात्रा होती है. इसका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. इस गर्मी अपनी डाइट में संतरे को शामिल करना ना भूलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here