भारत का बड़ा कद, यूएन से मिला भारतीय सेना को प्रथम पुरस्कार

0
149
संयुक्त राष्ट्र और भारत का झंड़ा
संयुक्त राष्ट्र और भारत का झंड़ा

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। संयुक्त राष्ट्र (UN) ने शांति मिशन के तहत लेबनान में भारतीय सेना को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया. सेना ने दृढ़ता के साथ इस मिशन को सफल बनाया और अव्वल भी आया. आज संयुक्त राष्ट्र में भारतीय सेना ने भारत का मस्तक सबसे ऊंचा कर दिया. इस पुरस्कार के जीतने की घोषणा लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल यूएनआईएफआईएल (UNIFIL) के प्रमुख मेजर जनरल स्टेफनों डेल कोल ने की. संयुक्त राष्ट्र में भारतीय सेना की बहुत सहराना की गई.

ये भी पढ़ें मोदी कैबिनेट का हो सकता है विस्तार, सिंधिया को भी मिल सकती है जगह

पर्यावरण संरक्षण के लिए वार्षिक पुरस्कार शुरू करने की घोषणा पिछले साल ही दिसंबर महीने में कर दी गई थी. हालांकि, इस बार पर्यावरण संरक्षण प्रतियोगिता में कुल 7 टीमों को पुरस्कार दिया गया, जिसमें भारतीय सेना अव्वल रही.

ये भी पढ़ें अरुणाचल प्रदेश में दर्दनाक हादसा, पीएम मोदी ने जताया दुख

भारतीय सेना ने इस यूएन मिशन के दौरान कई पेड़ पौधे लगाए. पौधारोपण के साथ ही कूड़ा न फैलाने में सख्ती की, बहुत सी अनावश्यक चीजों को रीसाइक्लिंग प्रोसेस से दुबारा रीयूजेबल बनाया. प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीनहाउस निर्माण जैसे कई कामों को बखूबी अंजाम दिया. इन्हीं प्रयासों के चलते भारतीय जवानों ने प्रकृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया और संयुक्त राष्ट्र संचालित प्रतियोगिता में भी अव्वल आया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here