International Yoga Day पर आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवानों ने किया योगा

0
211

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। देशभर में आंतरारष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस दौरान भारत-चीन सीमा पर तैनात जवान भी योगा कर रहें है. आपको बता दें कि आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) के जवानों ने लद्दाख के खारदुंगला में 18,000 फीट की ऊंचाई और उत्तराखंड में बद्रीनाथ के पास वसुधारा ग्लेशियर पर 14,000 फीट की ऊंचाई पर योग किया. साथ ही अरुणाचल प्रदेश में आइटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) पशु प्रशिक्षण स्कूल (एटीएस), लोहितपुर के कर्मियों ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घोड़ों के साथ योग किया. आइटीबीपी के जवानों ने उत्तरी सिक्किम में 18,800 फीट की ऊंचाई पर योग किया.

ये भी पढ़ें International Yoga Day 2020 : आखि़र कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत

कोरोना वायरस के चलते इस साल लोग एक जगह एकत्र नहीं हो सकते हैं, ऐसे में योग दिवस पर दो गज की दूरी को ध्याम में रखा जा रहा है. साथ ही डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों की जोड़ने की तैयारी है. इस आयोजन की थीम ‘घर पर करें योग और परिवार के साथ करें योग’ (Yoga at Home and Yoga with Family) है.

ये भी पढ़ें सूर्य ग्रहण के दौरान हमें इन चीजों से रहना चाहिए सावधान

आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने योग दिवस के अवसर पर योग करते हुए लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘ सभी को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने भी देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारे यहां कहा गया है- युक्त आहार विहारस्य, युक्त चेष्टस्य कर्मसु। युक्त स्वप्ना-व-बोधस्य, योगो भवति दु:खहा।

ये भी पढ़ें International Yoga Day पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया योग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here