TET की परीक्षा में सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल

0
232
TET Pratibimb News
TET Pratibimb News

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। हर साल होने वाली TET की परीक्षाओं के लिए सभी छात्र जोर शोर से तैयारी करने में लगे रहते हैं पर क्या आप जानते हैं कि इस टेस्ट में सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल कौन सा है. तो आइए जानते हैं कि ऐसा कौन सा सवाल है जो हर साल TET की परीक्षा में पूछा जाता है?

ये भी पढ़े चीन के कड़े विरोध के बाद भी भारतीय सेना गलवान घाटी पर पुल बनाने में हुई कामयाब.

परीक्षा में पूछा जाने वाला सवाल

TET की परीक्षा में सबसे ज्यादा यह प्रश्न पूछा जाता है कि “रामायण किसकी रचना है तथा इस ग्रंथ के दूसरे और क्या नाम हैं?” इसका उत्तर है कि रामायण महाकाव्य श्री वाल्मीकि जी की रचना है तथा रामायण के दूसरे नाम पौलस्त्य वध और दशानन वध भी है. रामायण के इन दूसरे नामों का वर्णन स्वयं वाल्मीकि रामायण के चौथे सर्ग में है. यह प्रश्न सबसे ज्यादा पूछा जाता है बल्कि सिर्फ TET ही नहीं और भी कई ऐसी महत्वपूर्ण परीक्षाएं हैं जिसमें यह प्रश्न हर बार आता है. इस प्रश्न का उत्तर सभी को पता होना चाहिए.

ये भी पढ़े अब दिल्ली में कोरोना टेस्ट कराना हुआ सस्ता, गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कई सख्त नियम

कौन कौन दे सकते हैं TET की परीक्षा

हम सभी जानते हैं कि TET की परीक्षा शिक्षक भर्ती के लिए होता है. जो भी लोग सरकारी शिक्षक या शिक्षिका बनना चाहते हैं उन्हें यह परीक्षा पास करना आवश्यक होता है. इस परीक्षा को देने के लिए सभी छात्र और छात्राओं का बी.एड (B.ed) या बी.टी.सी (B.T.C) करना अनिवार्य है. इस परीक्षा में भाग लेने के लिए इन डिग्रियों के अलावा आप एम. ए (M.A) करके भी TET की परीक्षा में बैठ सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here