मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब बिना राशनकार्ड मिलेगा मुफ्त में राशन

0
396

[pl_row]
[pl_col col=12]
[pl_text]

  • आर्थिक पैकेज पर दुसरी प्रेस कॉन्फ़्रेंस
  • निर्मला सीतारमण ने किए बड़े ऐलान
  • प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी राहत
  • बिना राशन कार्ड के मिलेगा ‘मुफ्त राशन’
  • आठ करोड़ मजदूरों को मिलेगा राशन
  • 5 किलो गेहूं या चावल के साथ मिलेगा एक किलो चना
  • देश में लागू होगी वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना
फ़ोटो सोर्स : गूगल

 नईदिल्ली/पूजा शर्मा। 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेजकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज को लेकर आज दुसरी प्रेस कॉन्फ़्रेंस में बड़े ऐलान किए हैं. निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि अगले दो महीनों तक सभी प्रवासी मज़दूरों को मुफ़्त राशन दिया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना के दायरे में वो मज़दूर भी आएंगे जो खाद्य सुरक्षा क़ानून के दायरे में नहीं आते मसलन इस योजना का फ़ायदा उन प्रवासी मज़दूरों को भी मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है.

उन्होंने कहा, “ऐसे आठ करोड़ प्रवासी मज़दूरों के लिए 3500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. अगले दो महीनों तक हर प्रवासी मज़दूर परिवार को पांच-पांच किलो गेहूं या चावल और एक किलो चना मिलेगा. इसे लागू कराने की ज़िम्मेदारी राज्य सरकारों की है.” वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में बताया, कि केंद्र सरकार जल्द ही ‘वन नेशन-वन राशन कार्डयोजना’ लाएगी जिसके जरिए किसी भी डिपो से आसानी से राशन लें सकेंगे.

20 लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज

बीते मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के अपने संबोधन में 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया, जो देश के हर सेक्टर-तबके में बांटा जाएगा. इससे बड़े उद्योगों से लेकर छोटे कारोबारियों, गरीब, मजदूरों समेत हर व्यक्ति को लाभ पहुंचाने की कोशिश होगी. इतनी बड़ी राशि को किस तरह बांटा जाएगा, इसका प्लान को समझाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बताएंगी सामने आई हैं

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा इससे पहले भी 1.70 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी कुछ पैकेज का ऐलान किया जा चुका है. ऐसे में अबकी बार प्रधानमंत्री के द्वारा इस बड़े पैकेज का ऐलान किया गया है.

[/pl_text]
[/pl_col]
[/pl_row]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here