सिर्फ़ पोर्न वेबसाइट्स ही नहीं, दुनिया के इन देशों में ये चीजें भी बैन हैं

0
211
pratibimbnews
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। पिछले साल हाई कोर्ट का आदेश मानते हुए सरकार ने 857 पोर्न वेबसाइट्स को यह कहते हुए बैन किया था कि इनके कंटेंट अनैतिक और अश्लील है. क्या आपको पता है दुनियाभर में कई ऐसे ‘बैन’ लगाए जा चुके हैं जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे. हमारे देश के अलावा भी बहुत से देश हैं जहां पर लगी पाबंदियों को जानकर आप चोंक जाएंगे.

फ्रांस के स्कूलों में कैचप 

फ्रांस के प्राइमरी स्कूलों में वर्ष 2011 से कैचप बैन कर दिया गया है. ऎसा सरकार ने जंक फूड की बढ़ती लोकप्रियता और इससे होने वाले नुकसान को ध्यान में रखते हुए किया है.

अमेरिका में किंडर जॉय 

किंडर जॉय या किंडर सरप्राइज एग बच्चों को बेहद पसंद है, लेकिन अमेरिका में किंडर जॉय पर बैन लगा हुआ है. अमेरिका में अगर आपके पास किंडर एग मिला तो आपको 2,500 डॉलर यानी भारत के करीब 1 लाख 66 हजार रुपए का फाइन लग सकता है. इस चॉकलेट एग में सरप्राइज टॉय छिपा होता है. बच्चों के गले में फंसने के डर से इसकी पर बैन लगाया गया. भारत में इसकी बिक्री धड़ल्ले से होती है.

फ्रांस में रेड बुल

रेडबुल दुनियाभर में पिया जाने वाला एनर्जी ड्रिंक है लेकिन फ्रांस में रेडबुल में टैरेन केमिकल के मिलने से 2008 में इस पर रोक लगा दी गई.

इटली में लड़को को चोटी बनना

ईरान एक शिया मुस्लिम बहुल देश है जहां पर शरीयत कानून का पालन किया जाता है. वहां पर पुरुषों को शरीयत के अनुसार ही बालों को संवारने की छूट है. यहां के कानून के मुताबिक कोई भी पुरुष चोटी नहीं बना सकता. यदि ऐसा करते हुए कोई व्यक्ति पाया जाता है तो उसे ईशनिंदा कानून के तहत जुर्माना देना होता है.

जापान में डांस पर पाबंदी

जापान की नाइट लाइफ दुनियाभर में मशहूर है लेकिन डांस न करने के लिए. जापान में 1948 से नाइट क्लबों में डांस पर पाबंदी है. भला ये भी कोई नाइट लाइफ है जहां पब जाकर भी डांस नहीं कर सकते.

उत्तर कोरिया में ब्लू जींस

उत्तरी कोरिया में आप किसी भी रंग की जींस पहन सकते हैं, लेकिन गलती से भी ब्लू जींस मत पहनना. कोरिया और अमेरिका की दुश्मनी तो सब जानते हैं. ब्लू जींस अमेरिका से जुड़ी हुई है इसलिए उत्तरी कोरिया में इस रंग की जींस पर बैन है.

सिंगापुर में च्युइंग गम चबाना

सिंगापुर में 1992 से च्यूइंग गम चबाना बैन है. सिंगापुर में सिर्फ दवाई के रूम में च्यूइंग गम खाई जा सकती है वो भी तब जब डॉक्टर आपको सलाह दें.

डेनमार्क में बच्चों का नाम रखने से पहले सरकार से पूछिए

डेनमार्क में सरकार ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें 7000 नाम शामिल हैं. यहां पैदा होने वाले किसी भी बच्चे का नाम इन्हीं 7000 नामों में से रखना होता है. अगर आप इस लिस्ट के बाहर से नाम रखना चाहते हैं तो आपको उनके लिए पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी.

अफगानिस्तान में टॉय गन

हम सभी, अपने बचपन में टॉय गन से खेलते हैं लेकिन अफगानिस्तान में ऐसा करना आपको जेल भिजवा सकता है. फिर से ही हिंसा की विभीषिका झेल रहे अफगानिस्तान में सभी खेलों पर पाबन्दी लगा दी गई है. जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष किसी भी तरह से हिंसा को बढ़ावा देते हैं.

ग्रीस में स्टाइलेटो हिल्स

ग्रीस को भले ही लोकतंत्र का जनक माना हो, परन्तु वहां पर कम पाबंदियां नहीं है. स्थानीय कानून के मुताबिक ग्रीस में ऐतिहासिक स्थलों यथा एक्रोपोलिस पर स्टाइलेटो हिल्स पहनना गैरकानूनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here