अयोध्या में भव्य बनेगा राम मंदिर, बनाए जाएंगे 5 गुबंद, जानिए पूरी डिटेल

0
417
राम जन्म भूमि
Ram Mandir

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। Pratibimb News : कई सालों के इंतजार के बाद आखिरकार वह दिन आ ही गया जब राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा, कल राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के दूसरी बैठक हुई इस बैठक में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, कामेश्वर चौपाल समेत दूसरे लोग मौजूद रहे.

मोस्टवांटेड विकास दुबे पर बनेगी वेबसीरीज, नाम होगा ‘हनक’, इसी साल होगी रिलीज

इस बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया कि राम मंदिर का निर्माण कब से शुरू होगा, बैठक में 2 तारीखों को पर सहमति जताई गई 3 अगस्त और 5 अगस्त यह तारीखें पीएमओ को भेजी गई है अंतिम फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय ही करेगा कि राम मंदिर का शिलान्यास कब होगा.

Pratibimb News

राम मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें

Pratibimb News : राम मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको बताते हैं पहले यह खबर थी कि भव्य राम मंदिर 2 मंजिले का होगा लेकिन अब भव्य राम मंदिर तीन मंजिले का होगा जमीन से शिखर तक की ऊंचाई 161 फीट की होगी, जिसके कारण एक मंजिल और बढ़ाया गया है.

Corona Virus : भारत में कोरोना का विकराल रूप, हर दिन आ रहे हैं रिकॉर्ड तोड़ केस

पहले इस मंदिर में तीन गुम्बद बनाने का निर्णय लिया गया था लेकिन अब इस मंदिर में पांच गुंबद होंगे अभी नया नक्शा तैयार नहीं किया गया है, जल्द ही राम मंदिर का नया नक्शा भी तैयार किया जाएगा.

कितने खर्च होंगे

भव्य राम मंदिर को बनाने में लगभग 100 करोड़ खर्च हो सकते हैं. पहले यह लागत कम थी लेकिन अब डिजायन बदलने से इसकी लागत भी बढ़ गई है. भव्य राम मंदिर को बनाने में लगभग 100 करोड का खर्च आएगा अगर इसकी डिजाइन में और बदलाव होते हैं तो एक खर्चा और बढ़ सकता है.

इन पत्थरों से बनेगा

आपको बता दें भव्य राम मंदिर बनाने के लिए 80 हजार घन फुट पत्थर को तराशा गया है, और करीब इतने ही पत्थर की और जरूरत पड़ सकती है यह पत्थर बंसी पहाड़पुर से लाए गए हैं. पत्थरों को तराशने का कार्य भी बरसात के बाद तेज होगा और इसमें हजारों कारीगर लगाए जाएंगे.

100 से 120 एकड़ की जमीन में बनेगा

भव्य राम मंदिर का मंदिर परिसर का दायरा पहले वाले नक्शे के अनुसार 67 एकड़ में रखा गया था जिसे नई डिजाइन के बाद बढ़ा दिया गया है अब यह मंदिर 100 से 120 एकड़ की जमीन पर बनाया जाएगा.

Assam Flood : प्रकृति ने बेजुबानों की हत्या, अब तक 96 जानवरों की मौत

मंदिर के गर्भगृह में कोई बदलाव नहीं होगा

राम मंदिर के गर्भगृह, आरती स्थल, सीता रसोई, में कोई बदलाव नहीं होगा. पहले बनाए गए नक्शे के हिसाब से ही इसकी संरचना रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here