RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने किए बड़े ऐलान, जाने आपका कैसे होगा फायदा

0
245

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। कोरोना काल को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press conference) में बड़े ऐलान किए हैं. जिसके चलते रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही शक्तिकांत दास ने बताया कि लोन की किस्‍त देने पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट दी गई है. मसलन अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की ईएमआई नहीं देते हैं तो बैंक दबाव नहीं डालेगा.

सरकार ने 20 लाख करोड़ कहा खर्च किए, देखने के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)के गवर्नर शक्तिकांत दास की बड़ी बातें

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की दशा और दिशा को सुधराने के लिए 20 लाख करोड़ के अर्थिक पैकेज की घोषणा की. जिसका ब्यौरा वित्त मंत्री निर्मला सितारमण (Nirmala Sitharaman) पांच किश्तों में पेश कर चुकी हैं. जिसके बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेपो रेट कटौती का ऐलान किया है.

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि रेपो रेट को 4.4% से घटाकर 4% कर दिया है. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हुआ है. जिसके चलते MPC ने रेपो रेट में कटौती करने का फैसला किया है. गवर्नर शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि कोर इंडस्टिरीज के आउटपुट में 6.5% की कमी हुई है और मैन्युफेक्चरिंग में 21 फीसदी की गिरावट हुई है. साथ ही मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 17% की कमी दर्ज की गई है.

उन्होंने ये भी बताया की मांग और उत्पादन में कमी आई है और अप्रैल महीने में निर्यात में भी 60.3 % की कमी आई है. गवर्नर शक्तिकांत ने कहा कि 2020-21 (1 अप्रैल से) में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 9.2 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है और भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अभी तक(15मई तक) 487 बिलियन डॉलर है. शक्तिकांत दास ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये भी बताया कि 2021 में विकास दर नकारात्मक रहने की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here