बिना डायटिंग के करें वजन कम, इन तरीकों से कलौंजी का करें सेवन

0
340
health Pratibimb News

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। आमतौर पर वजन कम करने के लिए आप लोग डायटिंग और योग का तरीका अपनाते हैं. जिसके बाद भी हमें अच्छा रिज्लट देखने को नहीं मिलता और हम निराश हो जाते हैं. लेकिन अब आप परेशान न हो हम आपको बताएंगे एक ऐसा असरदार तरीका जो आपको वजन कम करने में बहुत मदद करेगा.

ये भी पढ़ें कोरोना काल में हल्दी का करें ज्यादा इस्तेमाल, ऐसा करने से कोरोना वायरस होगा खत्म

घर के किचन में कलौंजी के बीज मौजूद होते हैं. इसे निगेला सीड या ब्लैक क्यूमिन के नाम से भी जाना जाता है. वैसे तो कलौंजी के बीज का इस्तेमाल मसालों में किया जाता है. लेकिन यह वजन घटाने में भी बेहद फायदेमंद है. ये वजन कम करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी कई मायनों में फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें मानसून के दौरान इन 5 चीज़ों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

बता दें कि कलौंजी के बीज का आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है. तो, आज हम आपको बताते है कि कलौंजी को अलग अलग तरीके से खा कर कैसे वजन घटाया जा सकता है. हालांकि एक बार में 5 से अधिक बीज का सेवन नहीं करना चाहिए. यह शरीर में पित्त और दोष को बढ़ा सकता है.

शहद और पानी के साथ

एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं. इस पानी से कलौंजी के बीज को निगलें. अंत में एक चम्मच शहद खाएं. कम समय में वजन घटाने के लिए यह बेहतर घरेलू नुस्खा है.

नींबू के साथ

एक कटोरी में कलौंजी का बीज लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं. अब बीज को धूप में दो दिन तक सुखाएं. इसके बाद दिन में दो बाज 8 से 10 बीज का सेवन करें. एक हफ्ते में पेट की चर्बी कम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये चीजें काफ़ी हैं, आज से शुरू करें सेवन

भोजन में करें इस्तेमाल

सब्जी, चटनी और सलाद में एक चम्मच कलौंजी के बीज को मिलाकर नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है. यह पेट की चर्बी और वजन घटाने का सबसे नैचुरल तरीका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here