Surya Grahan : सूर्य ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए करें ये काम.

0
158
surya Grahan 2020
surya Grahan 2020

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। 2020 का सबसे लंबा और साल का पहला सूर्य ग्रहण शुरु हो गया है. ये सूर्यग्रहण दिल्ली NCR सहित देश के लगभग सभी शहर में अलग अलग समय पर देखा जाएगा. बताया जा रहा है कि इस सूर्यग्रहण के समय ऐसा अद्भुत संयोग बन रहा है जो इसके 500 साल में पहले बना था. भारत में इस सूर्य ग्रहण का प्रारंभ सुबह 10 बजाकर 20 मिनट से शुरू होगा जो दोपहर बाद 1 बजकर 49 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ें Surya Grahan : चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा ये सूर्य ग्रहण

ज्योतिषविदों ने ये भी बताया है कि सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद लोगों को स्नान जरूर करना चाहिए. ये सूर्य ग्रहण इस सदी का दूसरा और इस साल का पहला सूर्य ग्रहण है. यह सूर्य ग्रहण भारत में करीब 3 घंटे तक रहेगा. इस दौरान लोग अपने घरों में रहें. अपने भगवान को साफ़ कपड़े से ढक दें.

करें गायत्री मंत्र हनुमान चालीसा का पाठ

भारत में सूर्यग्रहण सुबह 10 बजे के बाद से शुरू हो गया है. ज्योतिषविदों के अनुसार सूर्य ग्रहण के कुप्रभाव से बचनें के लिए सूर्यग्रहण के दौरान हनुमान चालीसा का पाठ करें. इसके अलावा इस बीच लोग लगातार गायत्री मंत्र जिसे सविता मंत्र कहते हैं. और महामृत्युंजय मंत्र (मृत्यु को जीतने वाला महान मंत्र) जिसे त्रयंबकम मंत्र भी कहा जाता है, का जाप कर सकते हैं. इसके जप से लोगों की कुंडली में स्थिति ग्रहों का कुप्रभाव कम हो जाता है. महामृत्युंजय मंत्र के जप से भूत-प्रेत बाधा भी समाप्त होती है.

ये भी पढ़ें Surya Grahan : किस शहर में कितने बजे से दिखेगा सू्र्य ग्रहण जानिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here