Weight loss के लिए सुबह ख़ाली पेट करें इस पत्ते के जूस का सेवन, होंगे अनगिनत फ़ायदे

0
226

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। आजकल बढ़ते वज़न से हर कोई परेशान है. वजन की बढ़ोतरी होते ही हमारे शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो जाती हैं. वजन कम करने के लिए कई लोग अलग अलग तरीके आजमाते हैं. जिम जाना , योगा, जॉगिंग, डाइट , इसके अलावा कई लोग घरेलू नुस्खे भी करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी वजन घटाने के लिए करी पत्ता का सेवन किया है. करी पत्ता के सेवन से ना सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलती है बल्कि इसकी खाने के अनेकों फ़ायदे हैं. आमतौर पर लोग खाने का जायका बढ़ाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं. करी पत्ता एक सुपरफूड के तौर पर जाना जाता है. करी पत्ते में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. आपको बता दें कि करी पत्ता में विटमिन ए, बी, सी बी 12 के अलावा आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है. करी पत्ता के सेवन के अनगिनत फ़ायदे हैं.

ये भी पढ़ें नोर्मल डिलिवरी के लिए करने चाहिए ये योगासन

वजन घटाने के लिए मददगार

वजन घटाने के लिए आप एक बार करी पत्ता का इस्तेमाल जरूर करें. यह पेट के बेली फैट को कम करने के साथ वेट लॉस में भी मदद करता है. दरअसल, करी पत्ता में कुछ ऐसे फैट बर्निग तत्व पाए जाते हैं और जो शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ कलेस्ट्रॉल लेवल को रेग्युलेट करने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है.

आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी

अगर आपकी आंखों की रोशनी में कम है तो आप रोजाना करी पत्ते का सेवन करें. दरअसल,
करी पत्ता में विटमिन ए की खूबियां होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा करी पत्ता समय से पहले आंखों में मोतियाबिंद होने की दिक्कत होने से भी रोकता है.

ये भी पढ़ें ये 5 स्नैक्स सेहत के लिए हैं काफ़ी फायदेमंद, साथ ही स्वाद का भी रखें ध्यान

पाचन तंत्र को मिलेगी मजबूती

अक्सर लोगों को पाचन तंत्र की समस्या होती है. अगर आपको भी नियमित रूप से कब्ज, डायरिया या डिसेंट्री की समस्या रहती है तो आप अपनी डायट में करी पत्ता को जरूर शामिल करें. यह आपकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अगर आपको करी पत्ते का स्वाद अच्छा ना लगें तो आप दही या छाछ में करी पत्ता मिलाकर खा सकते हैं या फिर सुबह खाली पेट करी पत्ते की कुछ ताजी पत्तियों को चबाकर खाएं, कुछ दिनों में आपको खुद अंतर दिख जाएगा.

अनीमिया से रखेगा सुरक्षित

अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है तो आप करी पत्ता का सेवन जरूर करें. लिवर कमजोर है तो करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि करी पत्ता में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. करी पत्ते में आयरन और फॉलिक ऐसिड भी पाया जाता है और इस वजह से यह अनीमिया के खतरे से भी सुरक्षित रखता है.

ये भी पढ़ें इन Beauty products की सेल्फ लाईफ बचाने के लिए आज ही रखें Freez में, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल

ब्रेन पॉवर होगी मजबूत

आपको जानकर हैरानी होगी कि नियमित रूप से करी पत्ता के सेवन से न सिर्फ आपका ब्रेन पावर स्ट्रॉन्ग बनता है बल्कि याददाश्त भी तेज होती है. करी पत्ता याददाश्त से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here