कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोज करें इस चीज़ का सेवन, इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा और भी हैं कई फायदे

0
245
pratibimbnews
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही हैं. सभी देश अपने नागरिकों को इस वायरस की चपेट में आने से बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. कोरोना एक ऐसा वायरस हैं जो लो इम्युनिटी वाले लोगों पर जल्दी अटैक कर रहा हैं. जिन लोगों की इम्युनिटी कम है वह इस वायरस की चपेट में आसानी से आ रहे हैं. तो इस वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहे. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पालक काफी अच्छा माना जाता है.पालक का सेवन करने से आप अपने स्वास्थ्य को तो बढ़ावा दे ही सकते हैं साथ ही पालक का जूस पीकर भी कई स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा पालक में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता हैं.

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

पालक में विटामिन-सी के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. विटामिन-सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके इम्यून सेल्स को मजबूत बना सकते हैं. पालक खाने से शरीर में संक्रमण कम हो जाता है.

वज़न घटाने के लिए फायदेमंद

पालक के सेवन से जल्द से जल्द वजन कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि पालक में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसलिए वजन कम करने के लिए कई लोग पालक का सेवन करते हैं.

आंखों के लिए फायदेमंद

पालक आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है. ये बालों के लिए भी अच्छा है.

पाचन क्रिया करता है मजबूत 

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है. ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है. इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

हड़ियो को मजबूत बनाता है

पालक में पर्याप्त मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है, जोकि हड़ियो को मजबूत बनाए रखने में मददगार साबित होता है. इसके रोजआना सेवन करने से हमारी हड़ियो में काफी मजबूती आती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here