पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद हैं ये 5 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

0
221
pratibimbnews
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। पेट की समस्याओं को अगर समय रहते ठीक नहीं किया गया तो आगे चल कर बड़ी परेशानियां खड़ी कर देती हैं. एसिडिटी, गैस, बदहजमी जैसी तमाम पेट से जुड़ी परेशानियों से लोग अक्सर परेशान रहते हैं. ऐसी समस्याओं में संतुलित आहार के सेवन की सलाह दी जाती है. कुछ खास फूड्स एसिडिटी और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूडस गैस की समस्या को दूर तो करते ही हैं और शरीर के लिए जरूरी पोषण भी प्रदान करते हैं.

कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोज करें इस चीज़ का सेवन, इम्युनिटी बढ़ाने के अलावा और भी हैं कई फायदे

तरबूज

तरबूज का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बताया जाता है. तरबूज में लाइकोपिन नाामक तत्व पाया जाता है. जो त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है. बता दें कि तरबूज के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है. तरबूज का लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है.

केला

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए केला एक रामबाण की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है. केले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम पाया जाता है जो गैस की समस्या को दूर करते हैं. वहीं केले में मौजूद ट्राइप्टोफान एमिनो एसिड तनाव को कम करता है. केला के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

नारियल पानी

एसिडिटी की समस्या को दूर करने में नारियल पानी बहुत कारगर है. नारियल पानी पीने के तुरंत बाद ही इस समस्या में राहत मिलने लगती है. वहीं नारियल पानी में फाइबर की अधिक मात्रा होने से पाचन-क्रिया भी दुरुस्त रहती है.नारियल पानी के सेवन से आपकी त्वचा भी निखरती है.

जानकर हैरान रह जाएंगे कच्चे प्याज खाने के फ़ायदे, आज ही करें खाने में शामिल

ठंडा दूध

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ठंडे दूध का सेवन करें. ठंडा दूध पेट में होने वाली जलन को दूर करता है. दूध में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो एसिडिटी की समस्याओं से राहत पहुंचाता है.

खीरा

एसिडिटी और पेट से संबंधित बीमारियों में खीरा भी रामबाण की तरह कामम करता है. खीरा जहां एक ओर आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है वहीं खाने को पचाने में भी मदद करता है. खीरे के सेवन से एसिड बनना कम होता है.

ज्यादा कॉफ़ी पीना पड़ सकता है महंगा, जाने इसके नुकसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here