भारत के बाद अमेरिका देगा चीन को बड़ा झटका, TikTok समेत चीनी ऐप पर बैन की तैयारी

0
148

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। भारत के बाद अब अमेरिका भी ड्रेगन को जोरदार झटका देने वाला है. अमेरिका भी टिक टॉक समेत चीनी मोबाइल ऐप पर बैन लगाने पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहा है. इससे पहले पिछले दिनों भारत सरकार ने टिक टॉक समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया. बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस संबंध में जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि हम निश्चित रूप से चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं. एक तरफ ऑस्‍ट्रेलिया में भी चीनी ऐप पर रोक लगाने की मांग तेज होती जा रही है. गौरतलब है कि भारत में टिक टॉक बैन होने से चीनी कंपनी को करीब 6 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचा है.

ये भी पढ़ें Atal Pension Yojana : हर दिन सिर्फ 7 रूपए जमा करने से आपको मिल सकते हैं 5000 रूपए हर महीने

आपको बता दें कि वुहान से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के बाद अमेरिका समेत अन्य देश लगातार चीन पर हमले बोल रहा है. इस बीच जब भारत-चीन सीमा विवाद हुआ तो उस वक्त भी अमेरिका ने भारत को अपना समर्थन देते हुए चीन की कड़ी आलोचना की थी.

ये भी पढ़ें Dhoni Birthday Special : जानिए, महेंद्र सिंह धोनी और नंबर 7 का क्यों है इतना गहरा संबंध

भारत ने जब चीनी ऐप बैन किए तब माइक पोम्पियो ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि हम कुछ मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने के भारत के कदम का स्वागत करते हैं. माइक पॉम्पिओ ने इन ऐप्स को (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के सर्विलांस का अंग बताया और कहा कि यह पहल भारत की अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती प्रदान करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here