इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही, इन 5 बिमारियों के लिए रामबाण है दालचीनी

0
270
दालचीनी के फायदे

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। देश में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, हर दिन हजारों हजारों केस हमारे सामने आ रहे हैं. ऐसे में सभी अच्छी अच्छी चीजों का सेवन कर रहे हैं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है, कई लोग पहले से ही घर में मौजूद रहने वाली चीजों का उपयोग कर रहे हैं, बाहर की चीजों का उपयोग कम किया जा रहा है, ऐसे में कुछ चीजें हैं जो हमारे किचन में मौजूद है वही चीजें हमारी इम्यूनिटी को बढ़ा सकती हैं.

बिना डायटिंग के करें वजन कम, इन तरीकों से कलौंजी का करें सेवन

आप दालचीनी के सेवन से अनेक फायदे ले सकते हैं दालचीनी के काफी फायदे हैं, दालचीनी के इस्तेमाल से लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं, आइए जानते हैं किन चीजों में कारगार है दालचीनी.

सर्दी जुकाम

सर्दी जुकाम में दालचीनी काफी कारगार है इसके सेवन से हमें जल्दी आराम मिल जाता है, दालचीनी से हम अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. दालचीनी सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या काम करती है.

तो इसलिए, लड़के की उम्र से छोटी होनी चाहिए लड़की, समझें पूरा मामला

दिल की बीमारियां

दालचीनी दिल की बीमारियों को भी ठीक करती है, एक परीक्षण के दौरान यह पाया गया कि दालचीनी के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा संतुलित रहती है जिससे हार्ड संबंधित कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

कैंसर

दालचीनी कैंसर जैसी बड़ी बिमारी से भी बचा जा सकता है, दालचीनी का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचा जा सकता है नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की मानें तो दालचीनी में एंटी कैंसर गुण पाए गए हैं जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं.

कोरोना काल में हल्दी का करें ज्यादा इस्तेमाल, ऐसा करने से कोरोना वायरस होगा खत्म

डायबिटीज

दालचीनी डायबिटीज में भी अच्छी होती है, अगर किसी को डायबिटीज है तो दालचीनी के सेवन करने से उसकी ब्लड शुगर की मात्रा संतुलित रहती है इससे इनको भी संतुलित बनाए रखने में मदद मिल सकती है ऐसे में डायबिटीज के खतरे को भी काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.

चर्म रोग

चर्म रोग के लिए भी है कारगर है दालचीनी इसके सेवन से आपको बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन से भी बचाया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं इसीलिए दालचीनी को एक औषधि के तौर पर भी लिया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here