Astrology : शरीर में मौजूद तिल खोलते हैं जीवन के कई राज, जानिए अपनी किस्मत

0
311
Astrology

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। ज्योतिष (Astrology) के नियमो के अनुसार व्यक्ति के शरीर पर तिल को महत्वपूर्ण बताया गया है. मनुष्य के शरीर पर तील को देख कर उससे मिलने वाला लाभ बताया जाता है. ऐसा भी माना जाता है कि शरीर में लाल तिल का होना काफी शुभ होता है, परंतु शरीर के विभिन्न अंगों में मौजूद काले तिल को शुभ और अशुभ माना जाता हैं. शरीर पर तिलों के हिसाब से ही जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. आपको ये भी बता दें कि शरीर में मौजूद मस्सों का भी तिल के समान ही प्रभाव होता है. आइए, आज जानते हैं कि शरीर के विभिन्न अंगों में मौजूद तिल का क्या मतलब होता है और क्या प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें Astrology : क्या आपकी हथेली पर है ये रेखा, करियर में मिलेगी बड़ी कामयाबी

होठ पर तिल

जिस स्त्री अथवा पुरुष के होठों के ऊपर दाएं तिल का निशान होता है उनका अपने जीवनसाथी के साथ प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. इसके विपरीत होंठ के बाएं ओर तिल का निशान होने पर जीवनसाथी के साथ मतभेद बना रहता है. इनके बीच तालमेल की कमी रहती है.

हथेली पर तिल

हस्तरेखा ज्योतिष (Astrology) में बताया गया है कि व्यक्ति के हथेली पर अंगूठे के नीचे का भाग शुक्र पर्वत कहलता है. जिस भी किसी के हथेली में यहां पर तिल होता है वह जीवन में अपार सफलता हासिल करते हैं. 

पेट पर तिल

जिस व्यक्ति के पेट पर तिल का निशान होता है वह भोजन प्रिय होते हैं. तिल अगर नाभि के बायीं ओर हो तो व्यक्ति को उदर रोग की परेशानी होती है. जिनके नाभि के नीच तिल का निशान होता है उन्हें यौन रोग की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें Astrology : जीवन में इन 5 चीजों का न करें लेन देन, रुठ सकता है भाग्य

कंठ पर तिल

जिन लोगों के कंठ पर तिल का निशान होता है वह उनकी आवाज अच्छी होती है. ऐसे व्यक्ति अपनी आवाज का व्यावसायिक इस्तेमाल कर सकते हैं. संगीत और गायन के यह शौकीन होते हैं. 

माथे पर तिल

जिस व्यक्ति माथे पर दाएं अथवा बाईं ओर तिल का निशान होता है वह धन तो खूब कमाते हैं लेकिन भोग विलास की चीजों में धन को खर्च कर देते हैं. इसलिए कई बार इन्हें आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here