LAC पर 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना, चीन ने कहा बॉर्डर पर शांति स्थापित करने का सही कदम

0
262

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। भारत चीन के बीच जारी तनाव का अब तक कोई हल नहीं निकला. लेकिन अब LAC के पास चीनी सेना ने अपने टेंट हटाने शुरू कर दिए हैं. बता दें कि दोनों सेनाओं के बीच हुई बातचीत के आधार पर चीनी सेना करीब एक से दो किमी. तक पीछे हट गई है. मई के बाद से ही चीन और भारत के बीच यहां तनाव बना हुआ था. अब इस मामले पर चीन के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ें श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि, जानिए कौन थे डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी

चीन के विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

चीनी सेना के करीब एक से दो किमी. तक पीछे हटने पर चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि शांति स्थापित करने के लिए अग्रिम मोर्चे पर कुछ कदम उठाए गए हैं, इनमें सैनिकों को वापस हटाने की प्रक्रिया शुरू हुई है. जिसके चलते LAC के पास चीनी सेना ने अपने टेंट हटाने शुरू कर दिए हैं. इतना ही नहीं बल्कि चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स की ओर से भी बॉर्डर पर तनाव कम होने की बात की गई है.

ये भी पढ़ें चीन बॉर्डर तनाव के बीच राष्ट्रपति कोविंद से मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंचे पीएम मोदी

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि भारत और चीन की सेनाओं ने फ्रंट बॉर्डर से बैच के आधार पर सैनिक कम करने का निर्णय लिया है. इसमें दोनों देशों के बीच 30 जून को जो बैठक हुई थी, उसके बाद ये फैसला लिया गया है. चीनी अखबार की ओर से ये भी कहा गया है कि भारत को चीन के साथ शांति की बात करनी चाहिए और अपने सैनिकों को कम करना चाहिए.

ये भी पढ़ें कानपुर मुठभेड़ मामले में AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का योगी सरकार पर हमला

बता दें कि वास्तविक सीमा पर भारत और चीन के बीच करीब सात हफ्तों से तनाव जारी है. दोनों देशों के बीच स्थिति 15 जून हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिकों ने अपना बलिदान दिया था. इस दौरान चीन के भी 40 से अधिक सौनिक मारे गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here