15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘COVAXIN’

0
184

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भारत बायोटेक के सहयोग से विकसित होने वाली वैक्सीन को 15 अगस्त तक लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है. इसके साथ ही ICMR ने देश की पहली स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन कोवाक्सिन के ट्रायल में तेजी लाने के लिए भी कहा है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भारत बायोटेक को एक पत्र लिखकर मानव परीक्षण (Human Trial) को फास्ट ट्रैक मोड पर चलाने के लिए कहा है. आईसीएमआर ने कहा है कि भारत बायोटेक द्वारा कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर परीक्षण के परिणाम 15 अगस्त तक जारी किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें कानपुर एनकाउंटर पर बोले सीएम योगी- व्यर्थ नहीं जाएगा शहीद पुलिसकर्मियों का बलिदान

आपको बता दें कि आईसीएमआर ने भारत की पहली स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक को एक पत्र लिखकर COVID19 वैक्सीन की मानव परीक्षण प्रक्रिया को फास्क ट्रैक विधि से पूरा करने के लिए कहा है. इस पत्र में लिखा गया है कि मानव परीक्षण की प्रक्रिया को 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाए ताकि 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के परिणाम लॉन्च किए जा सकें. इसके बाद 15 अगस्त को देश में बनी पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ (COVAXIN) को लॉन्च किया जा सकता है.

भारत-चीन तनाव के बीच अचानक लद्दाख पहुंचे PM मोदी, जवानों से की बात

आईसीएमआर ने इस पत्र में आगे लिखा है कि यह भारत द्वारा विकसित की जा रही पहली स्वदेशी वैक्सीन है और सर्वोच्च प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से एक है, जिसे सरकार के सर्वोच्च स्तर पर मॉनिटर किया जा रहा है. बता दं कि आईसीएमआर ने देश के पहले स्वदेशी कोविड-19 टीके के इंसानों पर ट्रायल के लिए 12 संस्थानों का चयन किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here