इन चीजों के लिए संजीवनी है ग्रीन टी, जानिए ग्रीन टी के अनगिनत फ़ायदे

0
151

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। ग्रीन टी (green tea) को हैल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. सलाह दी जाती है कि चाय या कॉफी छोड़कर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. ज्यादातर भारतीयों को सुबह काली चाय पीने की आदत होती है और अगर ये आदत बदलनी है साथ ही स्वस्थ रहना है तो सुबह ग्रीन टी पीने की आदत डाल लीजिए. आपको बता दें कि ग्रीन टी में ख़ास तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते है, जिन्हें “फ्लेवोनॉएड” कहते है. ग्रीन टी बनाते समय इसकी पत्तियों को इस तरह संरक्षित किया जाता है, जिससे उसमें मौजूद पॉलीफिनॉल्स सुरक्षित रहें. ग्रीन टी में सेहतमंद एंटी ऑक्सीडेंट है, जो वसा के ऑक्सीडेशन और शरीर में भोजन के कैलरी में बदलने की दर बढ़ा देते है .अगर आप ग्रीन टी को बिना चीनी के पीते है तो यह बिल्कुल कैलोरी फ़्री है. कैफ़ीन और थियानीन तत्व हमारी मानसिक सजगता को भी बढ़ाते हैं.

वज़न कम करने में कारगार

अगर आप वज़न कम कर रहे हो तो, ज़रूर ग्रीन टी का रोजाना सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ग्रीन टी को पीने से 1 महीने के अंदर ही वज़न कम किया जा सकता है. दरअसल, ग्रीन टी में ईजीसीजी(EGCG) पाया जाता है जो बड़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद करता है. ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाता है और शरीर में कैलोरी कम होने लग जाती है. इसलिए वज़न घटाने के लिए हमें प्रतिदिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए.

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी के सेवन से पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद मिलती है. ग्रीन टी को पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि ग्रीन टी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जोकि पाचन क्रिया को सही बनाए रखते है. इसलिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें.

ये भी देखें बिना किसी डाइट प्लान के वेट लॉस करना चाहते हों? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

तनाव करें दूर

ग्रीन टी तनाव दूर करने में लाभदायक सिद्ध हुई है. दरअसल, ग्रीन टी के अंदर कैफ़ीन पाया जाता है और कैफ़ीन का सेवन करने से तनाव दूर होता है और साथ ही दिमाग़ को शांति मिलती है. ग्रीन टी के सेवन से रात को नींद भी अच्छी आती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी की मदद से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को सही किया जा सकता है. इसकी सहायता से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकते है. ग्रीन टी के फेस पैक से हम डार्क सर्कल्स, झुर्रिया, मुंहासे को जड़ से ख़त्म कर सकते है.

ब्लड प्रेशर के लिए उत्तम

अधिक ब्लड प्रेशर होने पर आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते है. क्योंकि ग्रीन टी के अंदर
एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जोकि ब्लड प्रेशर का स्तर सही बनाए रखते है. इसलिए जिन लोगों को अधिर ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है वो लोग दिन में 2 कप ग्रीन टी पिया करें.

बालों के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी बालों के लिए उत्तम मानी जाती है. इसकी मदद से बालों कि समस्याओं को दूर किया जा सकता है. ग्रीन टी के रोज़आना सेवन से आपके बालों को मजबूती मिलेगी और साथ ही रूखा पन दूर होगा.

ये भी देखें ये उपाय करोगे तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, दिखोगे हमेशा जवान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here