आखि़र क्यों चौंकाता है इस मंदिर के सातवें दरवाज़े का रहस्य, डरती है दुनिया अगर खुल गया तो….

0
318
pratibimbnews

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। केरल राज्य में कई इसे मंदिर है जो अपने अंदर कई रहस्य और चमत्कारों को समेटे हुए है. एक ऐसा ही केरल में तिरुवनंतपुरम पद्मनाभ स्वामी मंदिर दुनिया के कुछ सबसे रहस्यमय जगहों में एक है. ये रहस्य है एक दरवाजे का, जिसे आज तक कोई खोल नहीं सका. यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, जो पूरी दुनिया में मशहूर है साथ ही दुनिया के कुछ रहस्यमय जगहों में उनकी गिनती होती है.

भारत का सबसे अनोखा मंदिर, जहां प्रवेश लेने से पहले पुरुषों को करना पड़ता है सोलह श्रृंगार

सातवें दरवाज़े का रहस्य

इस मंदिर कई ऐसे रहस्य हैं जिन्हें आजतक कोई सुलझा नहीं पाया. बस सब इस मंदिर के चमत्कारों को देखते रहे जाते हैं. इस मंदिर का सातवां दरवाजा हर किसी के लिए एक पहेली बना हुआ है, बताया जाता है यह दरवाजा केवल एक इंसान खोल सकता है और दूसरा नहीं…

इन्होंने कराई थी मंदिर की स्थापना

कहा जाता है कि यह मंदिर को 6वीं शताब्‍दी में त्रावणकोर के राजाओं ने बनवाया था जिसका
जिक्र 9वीं शताब्‍दी के ग्रंथों में भी आता है. 1750 में महाराजा महाराज मार्तंड वर्मा ने खुद को भगवान का सेवक यानी की पद्मनाभ दास’ बताया. इसके साथ ही त्रावणकोर राजघराने ने पूरी तरह से भगवान को अपना जीवन और संपत्ति सौंप दी है. बता दें कि 1947 तक त्रावणकोर के राजाओं ने इस राज्‍य में राज किया था. फिलहाल मंदिर की देख-रेख का कार्य शाही परिवार के अधीन एक प्राइवेट ट्रस्ट संभाल रहा है.

करोड़ो अरबों का मिल सकता है खज़ाना

इस मंदिर के गर्भ-गृह खजाने में 2 लाख करोड़ का सोना है, पर इतिहासकारों के अनुसार वास्तविकता में इसकी ये अनुमानित राशि इससे कहीं दस गुना ज्यादा होगी. इस खजाने में सोने-चांदी के महंगे चेन, हीरा, पन्ना, रूबी, दूसरे कीमती पत्थर, सोने की मूर्तियां, रूबी जैसी कई बेशकीमती चीजें हैं जिनकी असली कीमत आंकना बेहद मुश्किल है.

हमारे देश का नाम भारत ही क्यों पड़ा? जानिए दिलचस्प तथ्य

शापित दरवाजा

कुछ अन्य कहानियों के अनुसार 6वीं सदी में त्रावनकोर के महाराज ने इस मंदिर का निर्माण कराया था और अपने बेशकीमती खजाने को मंदिर के तहखाने में और मोटी दीवारों के पीछे छुपाया था. कई सौ सालों तक किसी ने इसके दरवाजे खोलने की हिमाकत नहीं की। बाद में इसे शापित माना जाने लगा.

तहखाने

मंदिर में 6 तहखाने हैं, जो शापित माने जाते हैं खासकर मंदिर का 7वां द्वार. कथाओं के अनुसार एक बार खजाने की खोज करते हुए इन तहखानों को किसी ने इसे खोलने की कोशिश की थी, लेकिन उसके अंदर से जहरीले सांप निकलने लगे और सभी लोगों की मृत्यु हो गई .

माना जाता है जहरीले सांपों का बसेरा

कहा जाता है कि दरवाजे के पीछे के खजाने का पता लगाना भले ही मुश्किल हो, लेकिन इसके पीछे से पानी की आवाजें आती हैं. माना जाता है कि ये आवाजें सापों के सरसराने की हैं. शायद बहते हुए पानी में यहां बेहद जहरीले सांपों का निवास हो.

दुनिया का ऐसा रहस्यमय कुंड, जहां आपदा के समय बढ़ जाता है जल का स्तर..

सातवां दरवाजा खोलते है आ सकता है प्रलय

माना जाता है तहखाना बी जो इस मंदिर का सातवां द्वार भी कहा जाता है, सिर्फ कुछ मंत्रों के उच्चारण से ही खोला जा सकता है. किसी भी आधुनिक मानव-निर्मित तकनीक या दूसरे मानव-प्रयासों से खोलने या ऐसा करने की कोशिश की दिशा में मंदिर नष्ट हो सकता है और ये प्रलयकारी भी सिद्ध हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here