Surya Grahan : गर्भवती महिलाएं बरतें सावधानियां, जानें क्या करें और क्या नहीं, वरना हो सकता है नुकसान.

0
245

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। 21 जून को इस साल का पहला सूर्यग्रहण सुबह 10 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर दोपहर में 1 बजकर 38 मिनट पर समाप्त होगा. कहा जा रहा है कि यह ग्रहण बहुत मायनों में खास है. यह सूर्यग्रहण सबसे पहले अफ्रीका के युथोपिया में दिखेगा.
अफ्रीका के यूथोपिया में दिखने के बाद यह दक्षिण पाकिस्तान में दिखाई देगा. फिर बाद ये भारत के राजस्थान में प्रवेश करेगा.
ग्रहण के समय सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में आ जाते हैं तो इससे मैग्नेटिक प्रभाव पड़ता है. परन्तु धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के सूतक काल के प्रारंभ होने से सूर्य ग्रहण के खत्म होने तक गर्भवती महिलाओं को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होता है.

ये भी पढ़ें Surya Grahan : सूर्य ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए करें ये काम.

आखि़र क्यों गर्भवती महिलाओं को बरतनी चाहिए सावधानियां

कहा जाता है कि सूर्यग्रहण के वक्त गर्भवती महिलाओं को अपनी विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय सावधानी इसलिए बरतनी होती है ताकि उनके होने वाले बच्चे पर इसका गलत प्रभाव न पडे़.

सूर्यग्रहण के दौरान क्या करें गर्भवती महिलाएं

1.घर में ही रहें

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सूर्यग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने घर में ही रहें. कहा जाता है कि ग्रहकाल में प्रकृति में कई तरह की अशुद्ध और हानिकारक किरणों का प्रभाव रहता है,धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस समय में घर से बाहर जाने से आपकी होने वाली संतान को नुकसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें Surya Grahan : चमकती अंगूठी की तरह नजर आएगा ये सूर्य ग्रहण

2.भगवान का जाप करें

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के सूतक काल से ग्रहण की सम्पत्ति तक भगवान का ध्यान करना चाहिए. इस दौरान गुरु प्रदत्त मंत्र का जाप कर सकते हैं.

3.अपने पास रखें नारियल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के सूतक काल से लेकर ग्रहण की समाप्ति तक वातावरण में नकारात्मकता बढ़ जाती है, जिसका विपरित असर होने वाली संतान पर भी पड़ सकता है. इस समय नकारात्मकता से बचने के लिए अपने पास एक नारियल रखना चाहिए. नारियल को अपने पास रखने से सकारात्मकता बनी रहती और नकारात्मकता का प्रवेश नहीं हो पाता है.

4.स्नान और गंगाजल का छिड़काव करें

सूर्यग्रहण के खत्म हो जाने के बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि ग्रहण काल के दौरान स्नान नहीं करना चाहिए. स्नान के जल में थोड़ा गंगा जल मिला लें. और स्नान के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव कर लें. कहा जाता है ऐसा करने से घर से नकारात्मकता दूर चली जाती है.

ये भी पढ़ें Surya Grahan : साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण शुरू, कई जगह छा सकता है अंधेरा

सूर्यग्रहण के दौरान क्या न करें गर्भवती महिलाएं

1.चंद्रमा को ना देखें

गर्भवती महिलाओं को सूतक काल में सूर्यग्रहण को नहीं देखना चाहिए. और ना ही सूर्य को खुली आंखों से देखें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण को देखना होने वाली संतान के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर आप गर्भवती हैं तो सूर्यग्रहण को देखने से बचें.

2.खाना का सेवन ना करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूतक काल के शुरू होने से सम्पत्ति तक गर्भवती महिलाओं को भोजन नहीं करना चाहिए. वैसे कहा जाता है कि इस समय पानी का सेवन भी नहीं किया जाता है. अगर स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो फल और जल का सेवन किया जा सकता है.

3.कपड़ों की सिलाई से दूर रहें

गर्भवती महिलाओं को सूतक काल के समय कपड़ो की सिलाई नहीं करनी चाहिए. कैंची, सुई, चाकू या धारदार चीज़ों का इस्तेमाल ना करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here