मानसून के मौसम में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़

0
214

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। इस साल का मानसून आने में ज्यादा समय नहीं बचा. मानसून अपने साथ त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्या को भी साथ लाता है. कोरोना वायरस की वजह से बेशक आप इन दिनों घर पर हो, लेकिन स्किन का ख्याल तो घर बैठे भी हो सकता है. मानसून में कई तरह के स्किन इंफेक्शन हो जाते हैं.. लेकिन आप घबराएं नहीं इससे बचने के लिए आपको तीन चीज़ों के इस्तेमाल और फ़ायदे के बारे में जानना होगा.

ये भी पढ़ें मानसून के दौरान इन 5 चीज़ों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

आइस क्यूब हैं काफ़ी फायदेमंद

बर्फ और गर्मी का गहरा संबंध है. चेहरे पर हल्के हाथों से आइस क्यूब रगड़ने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है और त्वचा निखरती है. कहते हैं कि आइस क्यूब रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देती है जिसके बाद शरीर से चेहरे पर अधिक रख संचार होना शुरू हो जाता है.इसके अलावा यह स्किन को अनेकों फ़ायदे देता है..

नीम की पत्तियां हैं रामबाण

नीम हमारे लिए हर तरीके से फायदेमंद लाया गया है. नीम में एंटी – फंगल और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं.. नीम त्वचा को ही नहीं हमारे पूरे शरीर को इंफेक्शन फ़्री बनाता है. इसके अलावा नीम के इस्तेमाल से सूजन भी दूर रहती है. इंफेक्शन से बचाव के लिए मानसून के मौसम में नीम के पानी से स्नान करें.

ये भी पढ़ें सिर्फ़ प्रेग्नेंसी से ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

नारियल का पानी है लाभदायक

शुरू से ही कहा जाता है कि नारियल का पानी त्वचा के लिए बहुत कारगार है. दाग, धब्बे और त्वचा की अनेकों समस्याओं को दूर करने के लिए नारियल का पानी लाभदायक है. आप नारियल पानी में एक स्पून शहद मिलाकर उसे आइस ट्रे में डालकर यूब बना लें. रोजाना 10 मिनट के लिए हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें. नारियल पानी में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं. जो त्वचा कि उपरी परत हटा कर नई त्वचा विकसित करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here