Astrology: नाक की बनावट से जानिए किन कामों में हैं आप माहिर

0
220

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। सामुद्रिक शास्त्र की मदद से हम किसी भी व्यक्ति के शरीर के अंगों की बनावट को देखकर उसके गुण, स्वभाव एवं भाग्य के बारे में पता लगा सकते है. ठीक वैसे ही जैसे हाथो की लकीरों को देख कर लगाया जाता है. आपको बता दें कि व्यक्ति की सुंदरता में नाक का विशेष महत्व होता है. जब भी हम किसी के चेहरे को देखते हैं तो सबसे पहले उसकी नाक पर हमारी नजर जाती है. नाक की बनावट देखकर किसी भी व्यक्ति के स्वभाव के बारे में जान सकते है. आइए जानते हैं सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार आपके जीवन के बारे में क्या कहती है आपकी नाक.

ये भी पढ़ें Astrology : शरीर में मौजूद तिल खोलते हैं जीवन के कई राज, जानिए अपनी किस्मत

सीधी नाक

सीधी नाक वाले व्यक्ति स्वभाव से सरल होते हैं पर ऐसे लोग जल्दी किसी से अपने मन की बात नहीं कहते हैं. कठिन समय में भी ये लोग धैर्य और दिमाग से काम लेते हैं. ऐसे लोगों के मन के अंदर क्या चल रहा है यह समझना काफी मुश्किल होता है. प्रेम के मामले में ऐसे लोगों को ज्यादातर असफलता हाथ लगती है.

चपटी नाक वाले लोग

इस तरह की नाक के व्यक्ति बहुत अच्छे व्यक्तित्व वाले परन्तु अनिश्चित स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग बहुत ही सामान्य होते होते हैं एवं इनकी विशेषता है कि ये जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेते हैं. दूसरे लोग इनसे बहुत जल्दी प्रभावित हो जाते हैं. कला और खेल के क्षेत्र में ऐसे लोगों की काफी रूचि होती है. ईमानदार होने के साथ-साथ ये अपने परिवार का नाम रौशन करते हैं.

ये भी पढ़ें Astrology : क्या आपकी हथेली पर है ये रेखा, करियर में मिलेगी बड़ी कामयाबी
 
शार्प नाक 

तोते जैसी या आगे से झुकी हुई तीखी नाक वाले लोग स्वभाव से तेज होते हैं. गुस्सा तो इनकी नाक पर रखा रहता है. पर ये दिल के साफ होते हैं और सक्सेस के लिए काफी मेहनत करते हैं. ऐसे लोग समाज की ज्यादा चिंता नहीं करते उनका जो मन होता है वही करते हैं.

छोटी नाक

अक्सर छोटी नाक वाले लोग अपनी लाइफ में मस्त रहते हैं, इनकी इस आदत के कारण इनके मित्र, रिश्तेदार इन्हें बड़ा घमंडी समझते हैं. ऐसे लोगों को यदि कोई परेशान न करे तो ये हमेशा खुश रहते हैं,व्यर्थ के वाद-विवाद में नहीं पड़ते लेकिन इनको कोई ज्यादा परेशान करता है तो ये किसी भी सीमा तक चले जाते हैं.

सीधी और लम्बी नाक

लम्बी सीधी नाक वाले इंसान बहुत ही आकर्षण व्यक्तित्व वाले एवं बहुत भाग्यशाली होते हैं. इनके जीवन में बहुत कुछ हासिल करते हैं. ऐसे लोगों का व्यवहार बहुत अच्छा होता है. ये लोग नेक दिल होने के साथ-साथ व्यवहारिक होते हैं.

ये भी पढ़ें Astrology : जीवन में इन 5 चीजों का न करें लेन देन, रुठ सकता है भाग्य
 
छोटी और मोटी नाक

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार छोटी के साथ मोटी नाक वाले व्यक्ति व्यवहार से सहज पर रोमांटिक होते हैं. अक्सर इस तरह की नाक वाले व्यक्तियों को लव मैरिज करना पसंद होता है. मोटी नाक वाले लोग शब्दों के जाल बिछाने में काफी माहिर होते हैं. ये लोग समाज में काफी सम्मान प्राप्त करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here